तस्वीरों में विशेष

गाय के साथ सेल्फी लेने वाले ये नौजवान बिल्कुल भी खतरनाक नही!

ये दिलचस्प खबर पश्चिम बंगाल की है। ये नौजवान हिंसा नही करते। यहां युवा गाय के बारे में जागरूक कर रहे हैं।  इन्होंने गो सेवा समूह बनाया हुआ है।  यहां एक कैंपेन लांच किया गया है, सेल्फी विद गौमाता।

ये कैपेन चलते हुए 3 साल हो गए हैं। साल 2015 से ये कैंपेन चल रहा है। ये कैंपेन गो रक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने के दिलचस्प तरीकों का है। इसी कैंपेन के तहत इसी साल यानि 2018 में ये प्रयोग हुआ है।

युवाओं का यह समूह गाय से होने वाले आर्थिक फायदे के बारे में बता रहा है। ये
गोरक्षा के लिए हिंसा के सख्त खिलाफ हैं। युवाओं का ये समूह हर किसान तक पहुंचने की कोशिश में है। ये उन्हें गाय पालने के फायदे बता रहे हैं। उन्हें यह भी समझा रहे हैं कि गाय बेचने के नुकसान क्या हैं।

इस कैंपेन में पिछले साल इतनी इंट्री आईं कि वे हैरान रह गए। कैंपेन से जुड़े हुए अभिषेक सिंह के मुताबिक वॉट्सऐप, ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक के इस्तेमाल के जरिए ये प्रयोग किया जा रहा है।

इसी कैंपेन के इंचार्ज ललित अग्रवाल आगे का ब्योरा देते हैं। उनके मुताबिक उन्होंने राज्य के चार जिलों- वेस्ट मिदनापुर, बांकुरा, पुरुलिया और बर्दवान में बायो प्लांट भी लगाए हैं। कुल 70 बायो गैस प्लांट लगाए गए हैं। मकसद साफ है। गाय से दूध के अलावा गोमूत्र और गोबर का भी इस्तेमाल किसानो के फायदे के लिए किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *